Deeg news: बारिश से फसल को नुकसान का पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने लिया जायजा

Last Updated on March 2, 2020 by Shiv Nath Hari

Deeg news बेमौसम की  तेज बारिश  से फसल को नुकसान का
 पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने लिया जायजा
Deeg news बेमौसम की तेज बारिश से फसल को नुकसान का
पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने लिया जायजा
  • बेमौसम की तेज बारिश से फसल को नुकसान का पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने लिया जायजा,
  • अधिकारियों से नुकसान का सर्वे कराकर सरकार से किसानों को राहत प्रदान करने की मांग की है

Deeg news डीग -1 मार्च डीग उपखंड में शनिवार की रात हुई वे मोसम की तेज बारिश से खेतों में खड़ी लाहें और गेहूं की फसल को हुए नुकसान को लेकर किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें देखी जा रही है।
किसानों का कहना है की शनिवार को हुई तेज बारिश के कारण खेतों में खड़ी लाहे और गैहू की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है गेहूं की फसल तो बारिश के कारण खेतों में ही गिर गई है क्षेत्रीय विधायक और प्रदेश के पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेंद्र सिंह में डीग कुम्हेर क्षेत्र में तेज बारिश ओर ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान का जायजा लिया व प्रदेश मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री से फोन पर बात कर उन्हें नुकसान की जानकारी दी उन्होंने अधिकारियों से नुकसान का सर्वे कराकर सरकार से किसानों को राहत प्रदान करने की मांग की हैं।

कलश हमें पूर्णता प्राप्त करने की शिक्षा प्रदान करता है -पाराशर

Deeg news कलश हमें पूर्णता प्राप्त करने की शिक्षा प्रदान करता है -पाराशर
कलश हमें पूर्णता प्राप्त करने की शिक्षा प्रदान करता है -पाराशर

Deeg newsडीग -1 मार्च डीग कस्बे के ऐतिहासिक लक्ष्मण मंदिर पर हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी बाबा राममनोहर दास जी महाराज द्वारा प्रारम्भ की गई एवं उन्ही के शिष्य बाबा शिवराम दास जी महाराज के सानिध्य में श्री मद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के आयोजन के प्रथम दिन कलश यात्रा निकाली गई।

जो की कस्वें के धन्टा घर,नई सड़क,राजकीय चिकित्सालय, गणेश मंदिर होते हुए अपने गन्तव्य स्थान पर पहुंची ।इस दौरान कलश यात्रा में महिलाऐ अपने सिर पर मंगल कलश धारण करके मंगल गीत गाती हुई चल रही थी। कस्वें के व्यापारियों द्वारा कलश यात्रा की जगह -जगह पुष्प वर्षा कर आरती उतारी ।

इस अवसर पर कथा वाचक पंड़ित मुरारी लाल पाराशर ने श्री मद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के बारें में बताते हुए कहा कि श्री मद भागवत कथा सुनने मात्र से ही मनुष्य भव सागर से तर जाता है ।उन्होने कलशयात्रा का वृतांत सुनाते हुए कहा कि कलश मंगल ही नहीं एक ऊर्जा के साथ- साथ शक्ति का प्रतीक होता है।जिस प्रकार कलश में पानी भर जाने से पानी शुद्ध हो जाता है, उसी तरह मनुष्य अपने सिर पर कलश को धारण कर लेता है तो वह भी शुद्ध हो जाता है ।

उन्होंने कहा कि भगवान भक्त के भाव के भूखे होते है । शवरी,सुदामा,विदुर की कथाओं से इसे आसानी से जाना जा सकता है। जहां भगवान ने अपने भक्तो का उद्धार करने के लिए मनुष्य का रुप धारण किया ।और अपने भक्तों के यहां भोजन ग्रहण किया।इस अवसर पर बाबा शिवरामदास जी महाराज,लक्ष्मण दास जी महाराज,वैध नन्दकिशोर गंधी,सुनीता सौखिँया,मुकुट नसवारिया,बृजलता गंधी,लोकेश गंधी,गीता,कैदार सौखिँया,हरेश बंसल,मदन टेलर्स,मान सिंह मास्टर,राजू गोयल,पवन शर्मा लोका,दीपचंद फौजदार,राधा यादव सहित काफी संख्या में महिला पुरुष उपस्थित थे।

बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से दिया सामाजिक कुरीतियों के परित्याग का संदेश

Deeg news बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से दिया सामाजिक कुरीतियों के परित्याग का संदेश
बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से दिया सामाजिक कुरीतियों के परित्याग का संदेश

Deeg newsडीग -1 मार्च डीग कस्बे के विकास सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को वार्षिकोत्सव एवं सम्मान समारोह धूमधाम से मनाया गया जिसकी अध्यक्षता सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी केके मुदगल ने की एवं समारोह के मुख्य अतिथि सीनियर सेकेंडरी स्कूल शीशवाड़ा के प्रधानाचार्य विनोद शर्मा थे । कार्यक्रम का आरंभ अतिथियों द्वारा सर्वप्रथम माँ शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलन कर हुआ । विद्यालय में वार्षिकोत्सव के अवसर पर बच्चों ने भारतीय विविधताओं से ओतप्रोत व देशभक्ति जैसे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये । इस दौरान स्कूली बालिकाओं ने बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ , बालिका शिक्षा , मताधिकार , बाल विवाह , दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों व समाज को नशा मुक्त करने का संदेश देने और लोगों को प्रेरित करने वाले कार्यक्रम प्रस्तुत किये । वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में अतिथियों ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत संदेशप्रद प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए विद्यार्थी जीवन में अनुशासित होकर शिक्षा ग्रहण करने का आह्वान किया । कार्यक्रम के अंत में स्थानीय स्कूल के गार्गी पुरस्कार प्राप्त छात्राओं को अतिथियों ने सम्मानित किया । वार्षिकोत्सव समारोह में सभी अतिथियों का स्कूल प्रबंधक राकेश व्यास द्वारा साफा बांधकर स्वागत किया गया । कार्यक्रम का संचालन स्थानीय स्कूल के शिक्षक ईशान शर्मा ने किया । इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सुरेश तुल्ला , सहित कस्बे के गणमान्य नागरिक , स्कूल स्टाफ और बच्चे मौजूद थे ।

Deeg news

शिक्षा के साथ बच्चो में अच्छे संस्कार भी डाले – लखपत गुर्जर

Deeg news in hindi शिक्षा के साथ बच्चो में अच्छे संस्कार भी डाले - लखपत गुर्जर
Deeg news school

Deeg news: डीग -1मार्च डीग उपखंड के आर्दश उच्च माध्यमिक विधालय दिदावली मे वार्षिकउत्सव व भामाशाह सम्मान समारोह आयोजित किया गया |जिसके मुख्यातिथि ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमति माया देवी व विशिष्ट अतिथि भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य लखपत गुर्जर थे |अध्यक्षता विधालय की प्रधानाचार्य श्रीमति निशा शर्मा ने की | कार्यक्रम में बच्चों को सम्बोधित करते हुए भाजपा नेता लखपत गुर्जर ने कहा कि शिक्षकों को बच्चों को शिक्षा के साथ साथ अच्छे संस्कार भी देने चाहिए जिससे बच्चें पढ लिखकर उच्च पदों पर पहुचें और नये भारत ओर सुसंस्कृत समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सके| कार्यक्रम मे गॉव के भामाशाहों का साफा बांधकर सम्मान किया गया |


इस मौके पर संतराम पटैल,मानसिंह यादव,सुरेश गुप्ता,निशी चौधरी,पालेन्द्र सिंह,विजय खण्डेवाल,राजेश तौगर,देवदत्त,अर्चना ,सुल्तान ,
लालसिंह बैसला,नरेन्द शर्मा सहित ग्रामीण उपस्थित रहे |
कार्यक्रम का संचालन महेन्दसिंह गुर्जर ने किया कार्यक्रम मे ब्रज के भजन ,देश भक्ति गीत ,व होली के रसियाओं पर छात्र व छात्राओं ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किए|

डीग से पदम जैन की रिपोर्ट

Leave a Comment