Deeg News: ब्रज महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित।

Last Updated on February 27, 2020 by Shiv Nath Hari

Deeg News: ब्रज महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित।
Deeg News: ब्रज महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित।

Deeg News: डीग -27 फरवरी : पर्यटन विभाग द्वारा 5 मार्च को आयोजित किए जाने वाले ब्रज महोत्सव को लेकर गुरुवार को उप जिला कलेक्टर कार्यालय में एसडीएम सुमन देवी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई ।
बैठक में पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर अनिल कुमार राठौर ने 5 मार्च को जल महलो मे चलाऐ जाने वाले रंगीन फव्वारों के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाने वाली तैयारियों के बारे में एसडीएम सुमन देवी सहित अन्य अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की ।
इस दौरान एसडीएम सुमन देवी ने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी मनीष शर्मा को डीग के सार्वजनिक स्थलो पर सफाई के साथ रोशनी वा दोनो ही कार्यक्रमो मे बैठक की व्यवस्था के निर्देश दिये ।
साथ ही एसडीएम सुमन देवी ने नगरपालिका को मेले ग्राउंड से गाड़ियां लोहारों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने के भी निर्देश दिए । उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को टैंक के लीकेज को सही करने सहित जल महल परिसर ओर उद्यानों की साफ सफाई करने के भी निर्देश दिए ।
जलदाय विभाग के सहायक अभियंता आलोक शर्मा ने अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि 1 मार्च से जल महलों में वाटर टैंक भरना शुरू हो जाएगा जिसके कारण शहर की पेयजल सप्लाई तीन-चार दिन के लिए बाधित रहेगी ।पर्यटन विभाग के उप निर्देशक अनिल कुमार राठौर ने एसडीएम सुमन देवी को जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि ब्रज महोत्सव की प्रचार सामग्री को आगामी एक-दो दिन में प्रचार-प्रसार हेतु एसडी एम कार्यालय भेज दिया जाएगा।
बैठक के तुरंत बाद डीग एसडीएम सुमन देवी ओर पर्यटन विभाग के उपनिदेशक राठौर ने बृज महोत्सव के आयोजन स्थल जल महलों ओर मेला मैदान का मौके पर जाकर निरीक्षण किया ।
अधिकारियों ने डीग मेला मैदान नेहरू पार्क और जल महल सहित डीग शहर के मुख्य मार्गो का अवलोकन किया।
इस दौरान उप जिला कलेक्टर सुमन देवी ने शहर की कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सिटी इंचार्ज अजय यादव को अतिरिक्त पुलिस जाब्ता की व्यवस्था करने के साथ ही यातायात वा पार्किंग व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान तहसीलदार सोहन सिंह नरूका डीग नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी मनीष शर्मा जलदाय विभाग के सहायक अभियंता आलोक शर्मा विद्युत विभाग के कनिष्ठ अभियंता अमित शर्मा अन्य अधीनस्थ अधिकारी मौजूद थे ।

Deeg News: तहसीलदार ने विद्यालय में किया मिड डे मील का निरीक्षण

Deeg News: डीग 27 फरवरी : डीग के गांव वहज के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को तहसीलदार सोहन सिंह नरूका ने मिड डे मील का निरीक्षण किया।
जैसे ही वह विद्यालय में पहुंचे तो वहां उपस्थित बच्चे पोषाहार को अव्यवस्थित होकर खाते हुए मिले ।
जब उन्होंने मिड डे मील प्रभारी बबली गुप्ता से इस संबंध में पूछा तो वह खाना खा रही थी । आनन-फानन में बच्चों को व्यवस्थित किया गया ।
इस दौरान तहसीलदार सोहन सिह नरूका ने विद्यालय के स्टोर रूम मे रखे हुए चावल व गेहू का अवलोकन किया । उन्होंने रसोई घर के पास व्याप्त गंदगी को देखकर उपस्थित शिक्षकों पर नाराजगी जताई ।
उन्होंने विद्यालय प्रशासन को रसोई के पास स्थित नल का डायरेक्शन चेंज कराने के निर्देश दिये ।
इस दौरान तहसीदार नरूका ने पोषाहार में बनी खिचड़ी को चख कर देखा जिसमे नमक ज्यादा होने पर संबंधित व्यक्ति व प्रभारी बबली गुप्ता को खिचड़ी चखने को कहा तथा निर्देशित किया कि आगे से बच्चों के स्वाद अनुसार ही नमक डाला जाए ।
उन्होंने मिड डे मील प्रभारी से रिकार्ड वाअध्यापकों की उपस्थिति रजिस्टर मंगवा कर चेक किया ।

Deeg News: आंगनवाड़ी केन्द्र पर बच्चों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

Deeg News: डीग यहां गुरुवार को उप खंड के गाँव दाँतलौठी के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नामांकित बच्चों का राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम(आरबीएसके) के तहत टीम प्रभारी डॉ सुरेश लवांनिया महिला चिकित्सक डा.रश्मि मीणा एवं फार्मासिस्ट जमशेद खांन के तीन सदस्यीय दल द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।टीम प्रभारी डॉ सुरेश लवांनिया ने बताया कि दांतलौठी के आंगनवाड़ी केन्द्र प्रथम पर 41 बच्चों का जबकि द्वितीय केन्द्र पर 39बच्चों का कुल 80 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान 4बच्चे जुकाम खांसी से पीडित पाये गये जिन्हें मौके पर आवश्यक दवाईया दी गई जबकि एक बच्चा कान बहने की बीमारी से ग्रसित पाया गया जिसका जिला अस्पताल के लिए रैफर कार्ड जारी किया गया।वहीं दूसरा बच्चा रक्ताल्पता खून की कमी से पीडित मिला।महिला चिकित्सक डा.रश्मि मीणा ने बताया कि आरबीएसके कार्यक्रम के तहत जरूरतमंद बच्चों को रैफर कार्ड जारी कर उन्हें सरकारी वाहन के माध्यम से जिला अस्पताल ले जाकर मुफ्त इलाज किया जाता है।टीम प्रभारी डॉ सुरेश लवांनिया ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य आगनवाड़ी केन्द्रों पर नामांकित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें चिह्नित कर उन्हें समय रहते गंभीर बीमारियों के संक्रमण से बचाना है।

Deeg News: शिक्षक छात्रों के भविष्य निर्माण के लिए पूरे समर्पण से कार्य करे – तारा सिंह

Deeg News: डीग यहां गुरुवार को उपखंड के ग्राम दाँतलौठी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी ताराचंद सिनसिनवार की । मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के डिप्टी डायरेक्टर पूरन सिंह ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं की रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां सभी के आकर्षण का केन्द्र रही।

छात्राओं ने नाट्य प्रस्तुतियों के माध्यम से बालिका शिक्षा को बढावा देने के साथ समाज में व्याप्त रुढियों पर तीक्ष्ण व्यंग्य किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रतिभा सम्पन्न विद्यार्थियों के साथ भामाशाहों को प्रतीक चिह्न एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
सीबीईओ ताराचंद सिनसिनवार ने शिक्षकों से छात्रों के शैक्षणिक उन्नयन में समर्पण ओर कर्त्तव्यनिष्ठ होकर कार्य करते हुए परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रखने की अपील की।
प्रधानाचार्या मगन देवी मीणा ने विद्यालय की वार्षिक शैक्षणिक उपलब्धियों पर प्रकाश डालकर ग्रामीणों से सरकारी विद्यालयों में नामांकन कराने बात कही।

विद्यालय के भौतिक विकास के लिए भामाशाहों ने कार्यक्रम में भवन निर्माण की घोषणा से लेकर नकद राशि दान की।

डीग से पदम जैन की रिपोर्ट

Trending Now

Home>>Rajasthan>>Bharatpur news>>Bharatpur News: उद्यम समागम से युवाओं को रोजगार के मिले बेहतर अवसर: नथमल डिडेल

Top 10 News: Rajasthan Top 10 Hindi Samachar: Top 10 Bharatpur News: Rajasthan Hindi Samachar, Rajasthan Taja Samachar, Top 10 Hindi Samachar Rajasthhan, Rajasthan Taja samachar, Rajasthan samachar Hindi me, hindi samachar today, aaj ke taja samachar hindi me, latest samachar hindi me Rajasthan Top 10 Hindi Samachar: Rajasthan Hindi Samachar, Rajasthan Taja Samachar, Top 10 Hindi Samachar Rajasthan, Rajasthan Taja samachar, Rajasthan Samachar Hindi me, Hindi Samachar today, aaj ke taja samachar hindi me, latest samachar hindi me

BHARATPUR NEWSRAJASTHAN

Bharatpur News: उद्यम समागम से युवाओं को रोजगार के मिले बेहतर अवसर: नथमल डिडेल

Rajasthan News DeskFebruary 27, 202012 Views0

Bharatpur News: उद्यम समागम से युवाओं को रोजगार के मिले  बेहतर अवसर: नथमल डिडेल
Bharatpur News: उद्यम समागम से युवाओं को रोजगार के मिले बेहतर अवसर: नथमल डिडेल

Bharatpur News: भरतपुर, 27 फरवरी। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि जिला उद्यम समागम कार्यक्रम युवाओं के लिए बेहतर अवसर प्रदान करेगा।


जिला कलक्टर डिडेल गुरूवार को ग्रामीण हाट परिसर में एमएसएमई मंत्रालय, जिला उद्योग केन्द्र एवं उद्योग संघों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जिला उद्यम समागम-2020 के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उद्यमियों, युवाओं एवं विभिन्न तकनीकी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे।

Bharatpur News: उन्होंने कहा कि उद्यम समागम कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न वर्गों को उद्योग लगाने की प्रक्रिया, मिलने वाली सुविधाओं एवं योजनाओं के बारे में एक ही मंच पर जानकारी मिलेगी साथ ही उद्योग संघ से जुडे उद्यमियों के अनुभव का लाभ भी युवाओं को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सेवा प्रदात्ताओं की कमी नहीं है बल्कि कौशल दक्षकर्मियों की आवश्यकता अधिक है। उन्होंने तकनीकी शिक्षा से जुडे युवाओं का आहृवान किया कि वे अपना प्रशिक्षण डिग्री हासिल करने तक ही सीमित न रखें, पूर्णं रूचि एवं कठिन परिश्रम के साथ पूरा करें जिससे वे उज्ज्वल भविष्य के साथ ही सफल जीवन यापन भी कर सकें। उन्होंने कहा कि उद्यम समागम कार्यक्रम में उद्यमी मार्गदर्शिका नामक पुस्तिका का विमोचन किया गया है जिसमें केन्द्र व राज्य सरकार की समस्त योजनाओं की पूरी तरह जानकारी दी गयी है। यह मार्गदर्शिका नये उद्यमियों के मार्गदर्शन में लाभदायक सिद्ध होगी। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे स्वंय सहायता समूहों के माध्यम से अपनी कला एवं दस्तकारिता को निखारकर बेहतर उत्पाद बनायें जिसकी बिक्री से होने वाले लाभ से परिवार को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के साथ ही समाज के विकास में भी भागीदार बन सकेंगी।
कार्यक्रम में भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के सहायक निदेशक दिनेश सोनी ने केन्द्र सरकार द्वारा उद्योग स्थापित करने, अनुदानित योजनाओं, आॅनलाइन पंजीयन एवं सम्बंध पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


चैम्बर आॅफ कामर्स के सम्भागीय अध्यक्ष केके अग्रवाल ने युवाओं से अपील की कि वे सरकारी नौकरी का मोह छोडकर अपना उद्यम स्थापित कर नौकर बनने की बजाय अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार दें इससे क्षेत्र की बेरोजगारी दूर होने के साथ ही देश के विकास में भी इनकी भागीदारी में भी वृद्धि होगी।


इससे पूर्व मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों ने समागम स्थल पर आयोजित प्रदर्शनी में लगी स्टाॅलों का अवलोकन किया।

द्योग विभाग के महाप्रबंधक बीएल मीना ने बताया कि चित्रकला प्रतियोगिता में केन्द्रीय विद्यालय की छात्रा प्रिया कर्दम प्रथम, एसबीके की छात्रा संजना कुमारी द्वितीय एवं सोनी एकेडमी के छात्र ध्रुव सिंह तृतीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता में जवाहर नवोदय की छात्रा छवि चैधरी प्रथम, राउमावि शीशवाडा की छात्रा ज्योति द्वितीय एवं राउमावि कंचनपुर(कुम्हेर) के छात्र कपिल कुमार तृतीय स्थान पर रहे। इनको क्रमशः 10 हजार, 7 हजार 500 एवं 5 हजार रूपये की राशि पुरूस्कार स्वरूप प्रदान की गयी।


इस अवसर पर आयोजित निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों का मुख्य अतिथि द्वारा प्रमाण पत्र एवं पुरूस्कार राशि के चैक प्रदान किये।
कार्यक्रम का संचालन एमएसएमई के प्रतिनिधि जितेन्द्र तथा जिला उद्योग अधिकारी वीरेन्द्र सिंह द्वारा किया गया।

Top 10 News:

Leave a Comment