Coronavirus: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एकजुट हुआ भरतपुर

Last Updated on March 26, 2020 by Shiv Nath Hari

Coronavirus: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एकजुट हुआ भरतपुर

Coronavirus: Bharatpur united to prevent corona infection
Coronavirus: Bharatpur united to prevent corona infection

भरतपुर, 26 मार्च। जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अपील पर पूरे जिले में लोग लाॅकडाउन के कारण प्रभावित कमजोर तबके, निराश्रित, जरूरतमंदों को राशन सामग्री और भोजन उपलब्ध कराने के लिए आगे आ रहे हैं। प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग की भी कडाई से पालना करवा रहा है और साफ-सफाई व सेनेटाईजेशन का काम भी तेजी से किया जा रहा है। वहीं आर्थिक सहयोग देने के लिए भी भामाशाहों का अच्छा समर्थन मिल रहा है।


नगरपालिकाओं और नगर निगम क्षेत्र में गली-मौहल्लों में फायर सर्विस के माध्यम से फायरबिग्रेड वाहनों का उपयोग कर सोडियम हाईपोक्लोराईट का छिडकाव करवाया जा रहा है।
सोशल डिस्टेंसिंग की हो रही पालना

फायरबिग्रेड वाहनों का उपयोग कर सोडियम हाईपोक्लोराईट का छिडकाव
फायरबिग्रेड वाहनों का उपयोग कर सोडियम हाईपोक्लोराईट का छिडकाव


जिन आवश्यक सेवाओं और व्यवसायिक गतिविधियों को लाॅकडाउन से छूट दी गयी है उनमें पुलिसकर्मी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और उनमें कम से कम एक मीटर की दूरी बनी रहे। फल-सब्जी, किराने की दुकानों के बाहर अवरोधक लगाये गये हैं ताकि दुकानदार और ग्राहकों के बीच पर्याप्त दूरी रहे। दुकानों के बाहर थोडी-थोडी दूर पर लाइनें खींची गयी हैं ताकि ग्राहक दूरी बनाये रखते हुए अपनी बारी की प्रतीक्षा कर सकें।
पंचायत समिति क्षेत्रों में भामाशाहों, समाजसेवी संस्थाओं और प्रशासन की ओर से खाद्य सामग्री तथा भोजन का वितरण भी किया जा रहा है।

सफाईकर्मी सुरक्षित और जागरूक होकर करें कार्य


जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि सफाईकर्मियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं उपाय शामिल करते हुए उचित एवं सुरक्षित तरीकों की जानकारी दी जाये। उन्हें व्यक्तिगत साफ-सफाई, साबुन से हाथ धोने, खांसते व छींकते समय मूंह को ढककर रखने, मास्क का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाये।

पर्याप्त गेहूं उपलब्ध, आवश्यकता होने पर अनटाईड फंड से होगी खरीद


जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में राशन सामग्री उपलब्ध है, जिसका वितरण करवाया जा रहा है। आवश्यकता पडने पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव के निर्देशानुसार अनटाईड फंड और दान के माध्यम से प्राप्त राशि में से एफसीआई से गेहूं लेकर जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जायेगा।