Coronavirus action plan: अब सरपंचों के माध्यम से दी जायेगी कोरोना की जानकारी

Last Updated on March 18, 2020 by Shiv Nath Hari

Coronavirus action plan: अब सरपंचों के माध्यम से दी जायेगी कोरोना की जानकारी

  • अब सरपंचों के माध्यम से दी जायेगी कोरोना की जानकारी
  • जिले की प्रत्येक पंचायत समिति में उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में विकास अधिकारियों, तहसीलदारों एवम सरपंचों का किया आमुखीकरण
Coronavirus action plan:   घर-घर सम्पर्क अभियान बांट रहे है जागरूकता पंपलेट
Coronavirus action plan: : घर-घर सम्पर्क अभियान बांट रहे है जागरूकता पंपलेट

Coronavirus action plan: भरतपुर 18 मार्च। जिले में कोरोना वायरस के प्रति सजगता के लिए जिला कलेक्टर नथमल डिडेल के दिये निर्देशों की पालना में उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में  उपखण्ड स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम व कार्यशालाएं आयोजित करने के साथ ही घर-घर सर्वे कर रोगियों की पहचान करने के निर्देश दिए है।


जिले में कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सजग करने के लिए ब्लाॅक स्तर पर विकास अधिकारियों, तहसीलदारों एवम सरपंचों की कार्यशाला आयोजित कर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जानकारी दी गई। साथ ही सभी को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत स्तर पर भी बैठकों का आयोजन कर लोगों में जनजागृति पैदा करते हुए घर-घर जाकर सर्वे करें। साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में आईईसी गतिविधियों के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए। चिकित्सा एवम स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी को प्रचार प्रसार करने हेतु आईईसी सामग्री भी उपलब्ध करवाई गई।


 उन्होंने आमजन में प्रचार करने के साथ पेम्पलेट का वितरण कर कोरोना संक्रमण से बचाव के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर 50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया है। कोरोना संक्रमण का रोकथाम ही इस बीमारी से सर्वोत्तम बचाव है। उन्होंने लोगों को भीयभीत नहीं होने ओर सचेत रहने की सलाह दी।

Coronavirus action plan: घर-घर सम्पर्क अभियान बांट रहे है जागरूकता पंपलेट

Coronavirus action plan: now corona information will be given through sarpanches

सीएमएचओ ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु जागरूकता के लिए जिले में घर-घर सम्पर्क अभियान चलाया जा रहा है। जिनमें आशा सहयोगिनी, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान की विद्यार्थियों को भी शामिल किया गया है। जिले में घर-घर जाकर रोगियों की पहचान करने के लिए 373 टीमों का गठन किया गया है।

भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचें

उन्होंने बताया कोरोना वायरस रोकथाम के लिये नर्सिंग छात्राओं ने आमजन को भीड़भाड़ वाले स्थानों से जाने से बचने के बारे में बताया। जागरूकता अभियान के तहत जिले में सार्वजनिक स्थलों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड व अन्य संस्थानों में आमजन को जागरूक किया जा रहा हैं।

पंपलेट के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिये क्या करना चाहिये यह बताया जा रहा है। सीएमएचओ ने बताया कि आशा सहयोगिनी व एएनएम ग्राम व शहरी वार्ड में गृह भ्रमण के लिये जाने के दौरान भी आमजन को कोरोना वायरस रोकथाम व नियंत्रण की जानकारी दे रही है।

 उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के प्रति विभाग सावचेत है और इससे जागरूकता और यात्रियों की स्क्रीनिंग को लेकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि लक्षण पाए जाने पर लापरवाही नहीं बरते बल्कि उपचार के लिए तत्काल नजदीकी राजकीय चिकित्सालय में संपर्क करें या  टोल फ्री नम्बर नेशनल कोल सेंटर ़91-11-23978046,टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 104 व 108, स्टेट कंट्रोल रूम नंबर 0141-2225624 एवं जिला कंट्रोल रूम नं 05644-223660 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

हाथ ना मिलाएं परम्परागत अभिवादन से करें स्वागत यह करें:-

अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान दें, नियमित रूप से साबुन से हाथ साफ करें- खांसने या छींकने के बाद, खाना बनाने से पहले एवं परोसने से पहले, खाना खाने से पहले, शौचालय के इस्तेमाल के बाद, खांसने या छींकते समय नाक और मुंह को टिश्यु से ढकें। इस्तेमाल किये टिश्यु को कुड़ेदान में फेंके ,अगर जुकाम या फ्लू के लक्षण हो बुखार, खांसी, और सांस लेने में तकलीफ तो चिकित्सक से सम्पर्क करें

यह ना करेंः-

खांसी व बुखार से पीड़ित लोगों से सम्पर्क न करे , यदि खांसी व बुखार है तो किसी के सम्पर्क में न आयें ,सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकंे ,अगर खांसी व जुकाम हो तो यात्रा करने से बचें ,जंगली व पालतू पशु पक्षियों के असुरक्षित सम्पर्क से बचें ,भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से यथासंभव बचें , कोरोना वायरस की जानकारी के लिये टोल फ्री नम्बर पर काॅल कर जानकारी लेने से नहीं झिझके, अफवाहों से डरने की जरूरत नहीं लेकिन सतर्क रहे।

Coronavirus Update: काढे के माध्यम से बढती है शारीरिक रोगप्रतिरोधक क्षमता

Coronavirus Update: Increases physical immunity through decoction
Coronavirus Update: काढे के माध्यम से बढती है शारीरिक रोगप्रतिरोधक क्षमता

भरतपुर 18 मार्च। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये स्थानीय कलेक्ट्रेट परिसर स्थित पार्क में आयुर्वेदिक काढे का वितरण किया गया साथ ही आमजन को मास्क भी उपलब्ध कराये गये।


डाॅ. चन्द्रप्रकाश दीक्षित ने बताया कि आयुर्वेदिक विभाग द्वारा विभिन्न मौसमी बीमारी एवं कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये विभिन्न आयुर्वेदिक औषधियों से तैयार किये गये काढे को पिलाकर लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमताओं में वृद्वि किये जाने का प्रयास किया जा रहा है जिससे खांसी, जुकाम, बुखार , सरदर्द सहित अन्य मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन से निर्देश में आयुर्वेदिक विभाग द्वारा भरतपुर को सात जोनों में विभाजित कर काढा वितरण का कार्यक्रम किया जा रहा है। बुधवार को कार्यक्रम के 6वें दिन अटलबंध स्थित गणेश मंदिर एवं कलेक्ट्रेट परिसर स्थित पार्क में कलेक्ट्रेट के अधिकारियों एवं कार्मिकों सहित परिसर एवं अन्य जिला विभागों के अधिकारियों एवं कार्मिकों के साथ ही आमजन को भी काढा वितरण किया गया।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के 7वें दिन गुरूवार को रणजीत नगर में काढा वितरण का आयोजन किया जायेगा।