कपडा थैला सिलाई का शुभारम्भ,भुसावर एवं वैर पाॅलिथीन मुक्त का संकल्प -पाॅलिथीन मुक्त अभियान-2020

Last Updated on September 2, 2020 by Shiv Nath Hari

Cloth bag sewing opening
- Resolve to free sun and vari polythene
-Polythene free campaign-2020

-Polythene free campaign-2020

हलैना/प्रशासन,नगरपालिका,व्यापार सघं एवं लुपिन फाउन्डेशन भरतपुर की ओर से नगरपालिका भुसावर-वैर तथा पंचायत समिति वैर-भुसावर की क्षेत्र के एक दर्जन ग्राम पंचायत को पाॅलिथीन मुक्त तथा कपडा थैला प्रचलन का संकल्प लिया है,जिसकी सफलता को भुसावर-वैर में कपडा थैला सिलाई का शुभारम्भ हो गया और घर-घर से दानदाता महिलाओं से साडियां एकत्रित की जा रही है।

लुपिन के शिवसिंह धाकड ने बताया कि लुपिन के अधिशासी निदेशक सीताराम गुप्ता का लक्ष्य है कि नगरपालिका भुसावर-वैर पाॅलिथीन मुक्त रहे,जिससे मानव जीवन सुरक्षित रहे और गाय-भैंस आदि जानवरों को पाॅलिथीन खाना से बचाया जा सके,जिसके लिए पाॅलिथीन मुक्त अभियान-2020 की शुरूआत गांव पथैना से जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने की। अभियान के तहत कस्वा वैर-भुसावर में कपडा थैला सिलाई का शुभारम्भ हो गया,उक्त कार्य से कोविड-19 संक्रमण में बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार मिलेगा और आमजन को पाॅलिथीन से मुक्ति मिलेगी।

उन्होने बताया कि अधिशासी निदेशक सीताराम गुप्ता द्वारा ऋृषिकेश-उत्तराखण्ड से उच्च गुणवक्ता का कपडा मंगाया गया,जिससे स्पेशल थैला बना,जिसकी कपडा व सिलाई सहित कीमत सात रूपए आई,उक्त कीमत का 50 प्रतिशत हिस्सेदारी दुकानदार को उठानी पडेगी,शेष राशि लुपिन उठाऐगी। साडियों से बने थैला की कीमत 3 से 4 रूपए आऐगी,जिसे दुकानदार को एक रूपए उपलब्ध कराया जाऐगा। उन्होने बताया कि कस्वा वैर,भुसावर,हलैना,मूडिया साद,निठार,धरसौनी,रमासपुर आदि गांव से दानदाता महिलाए,समाजसेवी,भामाशाह एवं लुपिन ग्राम विकास पंचायत आदि साडियां उपलब्ध करा रहे है। इस अवसर पर व्यापार संघ के अध्यक्ष ऋृषि शर्मा,राजेश पचोरी,विष्णु मित्तल,उमा शर्मा,आंचल सोनी,कल्पना सोनी,आरती गुप्ता,ममता कुमारी आदि ने कपडा थैला सिलाई में सहयोग प्रदान किया।