मनरेगा श्रमिकों से रू-ब-रू हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी

Last Updated on June 20, 2020 by Shiv Nath Hari

मनरेगा श्रमिकों से रू-ब-रू हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी

Chief Executive Officer interacted with MNREGA workers
मुख्य कार्यकारी अधिकारी

हलैना-भरतपुर (विष्णु मित्तल) जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्करराज शर्मा एवं अधिशासी अभियन्ता घनश्याम मीणा ने भुसावर-वैर पंचायत समिति क्षेत्र के आधा दर्जन ग्राम पंचायत में चल रहे मनरेगा कार्यो का निरीक्षण कर मनरेगा श्रमिकों से रू-ब-रू हुए और श्रमिकों को कार्य स्थल पर पेयजल,छाया,दवा सुविधा सहित कोविड-19 महामारी से सुरक्षा वास्ते मास्क,साबुन एवं सेनेटाइजर उपलब्ध कराने तथा सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखने के ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी,सहायक रोजगार व मेट को निर्देश दिए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्करराज शर्मा ने कहा कि मनरेगा कार्य स्थल पर श्रमिकों के जीवन पर ध्यान दे,हाथ धुलाई के लिए साबुन व सेनेटाइजर तथा मुख व नाक की सुरक्षा को मास्क,फेसशील्ड,गोगल आदि उपलब्ध कराए,जिससे कोविड-19 महामारी से बचाव हो सके।

उन्होने कोविड-19 संक्रमण से बचाव तथा लाॅकडाउन को मददेनजर रख राज्य व जिला से बहार से काम छोड कर घर आए लोगों को मनरेगा में प्राथमिकता दी जाए,जिससे ऐसे लोगों को रोजगार मिल सके और परिवार का लालन-पालन हो सके। जिला परिषद के अधिशासी अभियन्ता घनश्याम मीणा ने ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी, सहायक रोजगार,मेट को निर्देश दिए गए है कि मनरेगा कार्य पर छाया,पानी,मास्क, सेनेटाइजर आदि सुविधाए नजर नही आने तथा कार्य स्थल पर श्रमिकों कम पाए जाने पर विभागीय कार्यवाही का सामना करना पडेगा।

भुसावर के उपखण्ड अधिकारी मनमोहन मीणा ने बताया कि मनरेगा के श्रमिकों को पेयजल,छाया तथा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए लुपिन फाउन्डेशन के अधिशासी निदेशक सीताराम गुप्ता द्वारा ग्राम विकास अधिकारी,मेट आदि को गोगल,फेसशील्ड तथा श्रमिकों को पेयजल टंकी,ग्रीन नेट,मास्क,सेनेटाइजर आदि राहत सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

पंचायत समिति वैर-भुसावर के विकास अधिकारी रामफल शर्मा ने बताया कि पंचायत समिति वैर की 25 ग्राम पंचायत तथा भुसावर की 24 ग्राम पंचायत में 250 से अधिक मनरेगा कार्य चल रहे है,जहां लगभग 15 हजार से अधिक श्रमिकों कार्य कर रहे है। सभी स्थान पर सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखने के साथ-साथ श्रमिकों को मास्क,साबुन,सेनेटाइजर आदि उपलब्ध कराए जा रहे है।

उन्होने बताया कि लुपिन के अधिशासी निदेशक सीताराम गुप्ता द्वारा भुसावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत पथैना,सलेमपुर खुर्द,अलीपुर तथा वैर क्षेत्र की ग्राम पंचायत आमोली, हलैना,पाली,सिरस,समराया का चयन किया है,जहां चल रहे मनरेगा कार्य स्थल पेयजल को 50 से 100 लीटर क्षमता की पेयजल टंकी,मास्क,छाया को ग्रीननेट आदि उपलब्ध कराया जा रहा है। ग्राम पंचायत आमोली व पथैना को मास्क,गोगल,फेसशील्ड उपलब्ध कराए जा चुके है और पांच-पांच पेयजल टंकी उपलब्ध कराई जाऐगी। उक्त सामग्री में ग्राम पंचायत की 50 प्रतिशत भागीदारी भी रहेगी। लुपिन के कार्यक्रम प्रभारी गज्जनसिंह वर्मा ने बताया कि लुपिन के ई.डी.सीताराम गुप्ता द्वारा भुसावर-वैर पंचायत समिति के पंचायती राज व राजस्व विभाग के अधिकारी एवं अन्य कर्मचारी सहित मनरेगा के मेट एवं श्रमिकों को गोगल,फेसशील्ड,मास्क,सेनेटाइजर उपलब्ध कराए जा रहे है