प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर आईसोलेशन व क्वारनटाईन सेन्टर के लिए भवन चिन्हित- नथमल डिडेल

Last Updated on March 20, 2020 by Shiv Nath Hari

प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर आईसोलेशन व क्वारनटाईन सेन्टर के लिए भवन चिन्हित- नथमल डिडेल

Building marked for Isolation and Quarantine Center at each subdivision level - Nathal Didel
Building marked for Isolation and Quarantine Center at each subdivision level – Nathal Didel
  • कोरोना वायरस संक्रमण व बचाव को लेकर वीसी
  • प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर आईसोलेशन व क्वारनटाईन सेन्टर के लिए भवन चिन्हित करेंः- जिला कलक्टर

भरतपुर, 20 मार्च। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि उपखण्ड स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण व बचाव को लेकर एक-एक आईसोलेशन एवं होम क्वारनटाईन सेन्टर के लिये भवन चिन्हित किये जाये।

जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के उपखण्ड स्तर के अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा संयुक्त राष्ट्र द्वारा कोरोना संक्रमण को महामारी घोषित करने एवं भारत सरकार, राज्य सरकार तथा चिकित्सा विभाग द्वारा जारी एडवाईजरी के अनुसार इस महामारी को हल्के में नही लें तथा इस कार्य की पूर्व तैयारी गंभीरता के साथ की जानी है।
आमजन को जागरूक करें


उन्होंने अधिकारियों को बताया कि आमजन को इस भंयकर बीमारी के बारे में जागरूक किया जाये। अपने हाथ से बार-बार मुंह, नाक, आंख को न छुएं। दिन में दो-तीन बार साबुन से अच्छी प्रकार 30 से 50 सैकण्ड तक अपने हाथों को साफ करें। आमजन को बताया जाये कि जो व्यक्ति बुखार, जुकाम, खांसी से पीड़ित है, वे ही मास्क का उपयोग करें। आमजन को बताये कि अपने घरों में रहें, अनावश्यक बाहर न जायें, भीड़ वाले क्षेत्र से बचें।


स्थानीय निकाय सार्वजनिक स्थलों को सेनेटाईज करें


जिला कलक्टर ने जिले के सभी स्थानीय निकायों व विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने-अपने क्षेत्र में कार्यालयों, सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक स्थलों तथा परिवहन के साधनों को सेनेटाईज करें। चिकित्सकों के अनुसार सोडियम हाइपोक्लोराईट के एक प्रतिशत घोल से सेनेटाईज किया जा सकता है। फर्श इत्यादि सेनेटाईज करने के 30 मिनट तक अच्छी तरह से सेनेटाईज होने दें।

विदेश से आये नागरिकों की सूचना दें

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में किसी भी देश से आये हुए नागरिकों की सूचना चिकित्सा विभाग, जिला प्रशासन, नियंत्रण कक्ष या संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व थानाधिकारी को इसकी सूचना दी जा सकती है, जिससे किसी प्रकार का संक्रमित व्यक्ति बिना आईसोलेशन के न रहें। उन्होंने कहा कि पंच, सरपंच, शट डाउन  के कारण घर पर बैठे शिक्षक एवं अन्य सरकारी कर्मचारी विदेशी नागरिकों के बारे में जानकारी मिलने पर तत्काल सूचित करें।

पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मण गौड ने कहा कि लोगों को समझाईश के साथ-साथ यह बताये कि जिले में धारा 144 प्रभावी है तथा आदेशों का उल्लघंन करने पर कार्रवाई की जायेगी। ड्यूटी पर उपस्थित कार्मिक स्वंय की सुरक्षा के लिए पर्याप्त ऐहतियात बरतें।

धार्मिक स्थलों, बाजारों व न्यायालयों में अनावश्यक भीड़ न हो

पुलिस अधीक्षक हैदर अली जैदी ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि पडोसी राज्यों से लगती सीमाओं पर बाहर से आने वाले लोगों को हतोत्साहित किया जाये, बहुत जरूरी होने पर ही अन्य प्रदेशों के लोग जिले में आयें। धार्मिक स्थलों में भीड़ न हो। विवाह समारोह जहां तक संभव हो, स्थगित किया जाये या बहुत ही सीमित संख्या के साथ विवाह कार्य सम्पन्न किया जा सकता है, इस बात की जानकारी आमजन को दें।


उन्होंने कहा कि सरकार एवं चिकित्सा विभाग द्वारा जो एडवाईजरी जारी की गई है एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जो आदेश दिये गये है, उनकी पालना सुनिश्चित की जाये। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह फैलाने वालों पर कडी नजर रखनी है तथा पुलिस निदेशालय द्वारा जो आदेश दिये गये है, उनकी अक्षरशः पालना की जाये। सार्वजनिक स्थलों व न्यायालय परिसर में भी अनावश्यक भीड़ न हो, इस बात का ध्यान रखा जाये।

सोडियम हाईपोक्लोराईट के एक प्रतिशत घोल से सेनेटाईज करें


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण एवं बचाव के संबंध में जो नागरिक बुखार, जुकाम, खांसी से पीड़ित है, उन्ही लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। सार्वजनिक स्थलों, अपने घरों को सोडियम हाईपोक्लोराईट के एक प्रतिशत घोल से अपने वातावरण को सेनेटाईज किया जा सकता है। स्वस्थ नागरिक अपने घर में रहें, भीड़ वाले क्षेत्रा में जाने से बचें। किसी व्यक्ति को बुखार, जुकाम, खांसी है तो वह बिना किसी घबराहट के संबंधित चिकित्सक के पास जाकर उपचार लें।

खांसी, बुखार व जुकाम से पीड़ित रोगी से दूरी बनाकर रखें तथा हाथों को साबुन से अच्छी तरह साफ करते रहें।


वीडियों कान्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन नरेश कुमार मालव, जिला परिषद के सीईओ पुष्कर राज शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी तथा नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी, बीसीएमएचओ एवं थानाधिकारी उपस्थित थे।