Bharatpur News: आरबीएम में 87 करोड की लागत का 250 बैड का बनेगा नया भवन

Last Updated on September 28, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur News: आरबीएम में 87 करोड की लागत का 250 बैड का बनेगा नया भवन

  • आरबीएम में 87 करोड की लागत का 250 बैड का बनेगा नया भवन
  • सडक, सीवरेज व नालियों का निर्माण यूआईटी एवं नगर निगम करेगी
  • निर्माण कार्यों में गति लाने के साथ साथ गुणवत्ता का रखें ध्यान -डाॅ. गर्ग  
Bharatpur News: 250-bed new building to be built at RBM costing 87 crores
आरबीएम चिकित्सालय के अधिकारियों की संयुक्त बैठक

Bharatpur News: भरतपुर, 28 सितम्बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में सोमवार को मेडिकल काॅलेज के सभागार में प्रशासनिक, पुलिस, निर्माण एवं मेडिकल काॅलेज व आरबीएम चिकित्सालय के अधिकारियों की संयुक्त बैठक हुई जिसमें उन्होंने निर्माण कार्यों में गति लाने और चिकित्सा कार्यों में लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश देते हुये कहा कि अधिक आवश्यकता वाले कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करायें।

बैठक में बताया कि मेडिकल काॅलेज के द्वितीय चरण में आरबीएम चिकित्सालय परिसर में 87 करोड रूपये की लागत से 250 बैड का नया भवन बनाया जाना प्रस्तावित है जिस पर डाॅ. गर्ग ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण से पूर्व भवन की डिजाईन व नक्शा एक्सपर्ट कमेटी से स्वीकृत कराया जाये ।

उन्होंने दूरभाष पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव से वार्ता कर आरबीएम चिकित्सालय में फेज प्रथम में निर्मित दोनों भवनों में रही कमियों की जाॅच कराने के लिये कमेटी भिजवाने के निर्देश दिये जिस पर यह कमेटी शीघ्र भरतपुर आकर कमियों की जाॅच करेगी।

बैठक में नगर विकास न्यास व नगर निगम द्वारा चिकित्सालय परिसर में सडक व नालियों का निर्माण व सीवरेज लाईन बिछाने के कार्य को संयुक्त रूप  से पूरा करने के निर्देश देते हुये कहा कि इन्हें आवश्यक रूप से 3 माह में पूरा किया जाये।

उन्होंने फेज प्रथम में निर्मित दोनों भवनों को जोडने, मुख्य द्वारों पर गार्डरूम बनाने तथा खुले स्थानों पर इन्टरलाॅकिंग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालय के 95 बैडों पर आॅक्सीजन सप्लाई के लिये हाईपोनेजल केनूला लगवाने के लिये कार्ययोजना बनाकर भिजवाने के निर्देश देते हुये कहा कि दोनों चिकित्सालयों के कैमरों को चालू रखेें ताकि सभी गतिविधियां रिकार्ड की जा सकें।

बैठक में डाॅ. गर्ग ने नेत्र चिकित्सालय में मोतियाबिंद के आॅपरेशन शुरू कराने पर जोर देते हुये कहा कि जो चिकित्सक लापरवाही से कार्य कर रहे हैं उनकी सूची शीघ्र भिजवायें ताकि उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सके। उन्होंने आरबीएम के दोनों नवनिर्मित भवनों की सभी चारों लिफ्टें चालू कराने के निर्देश देते हुये कहा कि प्रिंसीपल एवं अन्य प्राध्यापकों के आवासीय भवनों का निर्माण शीघ्र तैयार कर उपलब्ध करायें।

बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. नवदीप सैनी ने बताया कि चिकित्सालय में बुधवार से लैप्रोस्कोपी सर्जरी शुरू हो जायेगी इसके बाद इस सर्जरी के माध्यम से गरीब रोगियों के आॅपरेशन आसानी से किये जा सकेंगे। इस अवसर पर भामाशाह केबी बंसल द्वारा 12 आॅक्सीजन कन्सनट्रेटर मशीनें उपलब्ध कराई इन मशीनों के माध्यम से सीधे ही रोगियों को आॅक्सीजन आवश्यकता के अनुरूप उपलब्ध हो सकेगी।

बैठक में अतिरिक्त कलक्टर शहर राजेश गोयल, नगर निगम आयुक्त नीलमा तक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. मूलसिंह राणा के अलावा आरएसआरडीसी, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Bharatpur News: मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं पोस्टर का किया विमोचन

मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं पोस्टर का किया विमोचन
मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं पोस्टर का किया विमोचन

Bharatpur News: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण के बचाव का संदेश देने के लिये तैयार किये गये मास्क नही ंतो प्रवेश नहीं पोस्टर का तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने विमोचन किया। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर राजेश गोयल, नगर निगम आयुक्त नीलमा तक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. मूलसिंह राणा आदि उपस्थित थे।

लाभान्वितों को बांटे चैक

लाभान्वितों को बांटे चैक
लाभान्वितों को बांटे चैक

Bharatpur News: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने कृषि उपज मंडियों द्वारा संचालित राजीव गांधी कृषक साथी एवं महात्मा ज्योतिबाफुले योजना के तहत लाभार्थियों को चैकों का वितरण किया गया।

मंडी समिति द्वारा संचालित राजीव गांधी कृषक साथी योजना के तहत कृषि कार्य करते समय हुई दुर्घटनाओं में सात मृतकों के आश्रितों को 6 लाख 50 हजार रूपये की सहायता राशि के चैक प्रदान किये इसके अलावा महात्मा ज्योतिबाफुले श्रमिक कल्याण योजना के तहत मंडी प्रांगण में कार्यरत अनुज्ञापत्रधारी 16 पल्लेदारों की पुत्रियों की शादी के लिये 8 लाख रूपये और 7 पल्लेदारों के पुत्र-पुत्रियों की कक्षा 10 व 12 में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने पर 21 हजार 500 रूपये के चैक प्रदान किये गये।