Bharatpur Top 10 News: चिकसाना बांध में फसलों को हो रहे नुकसान का शीघ्र करें निराकरण-तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग

Last Updated on August 24, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur Top 10 News: चिकसाना बांध में फसलों को हो रहे नुकसान का शीघ्र करें निराकरण-तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग

Table of Contents

Bharatpur Top 10 News: District Collector inspected Chikasana Dam
District Collector inspected Chikasana Dam

किसानों की सहमति के बाद बांध का आधा फुट जलस्तर होगा कम
भरतपुर 24 अगस्त। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने जिला कलक्टर एंव जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियन्ता निर्देश दिये कि चिकसाना बांध का जलस्तर बढ़ने से किसानों की फसलों को हो रहे नुकसान के आवश्यक उपाय सुनिश्चित करें जिस पर किसानों की सहमति के बाद बांध का जलस्तर आधा फुट कम करने का निर्णय लिया गया।
डाॅ. गर्ग ने चिकसाना बांध के किसानों की समस्याओं को जानकर जिला कलक्टर एवं जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को दिये गये निर्देश के बाद दोनों अधिकारी बांध पर पहुंचे जहां उन्होंने किसानों से वार्ता कर निर्णय लिया कि बांध का जलस्तर आधा फुट कम कर दिया जाये तो किसानों की फसलों को जल भराव के कारण हो रहे नुकसान को बचाया जा सकता है।
जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि किसानों की सहमति के बाद बांध के गेट खोलकर जलस्तर 6.5 फुट से कम कर 6 फुट किया जायेगा। उन्होंने बताया कि वर्षा एवं सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट का पानी मैन ड्रेन में डाले जाने के वजह से बांध का जलस्तर बढ़ गया जिसकी वजह से बांध के भराव क्षेत्र में किसानों द्वारा बोई गई फसल को नुकसान हो रहा है। बांध का जलस्तर आधा फुट घटने के बाद किसानों की फसलें सुरक्षित रह सकेंगी।

साढ़े तीन करोड़ की रुपये की लागत से बनेगा नौंह ब्रिज

भरतपुर 24 अगस्त। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग के प्रयासों से मैन ड्रेन पर क्षतिग्रस्त नौंह ब्रिज के स्थान पर साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से डबल लैन का नया ब्रिज बनेगा। जिससे करीब एक दर्जन गांवों के लोगों को आवागमन में सुविधा मिल सकेगी।

डाॅ. गर्ग ने बताया कि गत वर्ष नौंह ब्रिज क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके स्थान पर 84 मीटर लम्बे नवीन ब्रिज बनाने के लिए तीन करोड़ पचास लाख रुपये स्वीकृत कराये गये हैं। इस ब्रिज के बनने के बाद करीब एक दर्जन गांवों के लोगों को आवागमन के लिए सुलभ रास्ता उपलब्ध हो सकेगा।

युवाओं की भागीदारी से ही कोरोना संक्रमण के फैलाव पर लगेगी रोक: जिला कलक्टर

भरतपुर, 24 अगस्त। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जिले में 24 अगस्त से 31 अगस्त तक पुनः जन-जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने सोमवार को ग्राम बहनेरा एवं बछामदी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में जन जागरूकता सप्ताह का शुभारम्भ कर उपस्थितजनों को कोविड-19 जागरूकता शपथ दिलायी। साथ ही ग्राम पंचायत बांसी खुर्द, बिलौठी, अघापुर में भी जागरूकता सप्ताह आयोजित किया गया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं इससे बचाव के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों से आमजन को मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने, सेनेटाइजर का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के प्रति जाग्रत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा पूरी तरह से यह ध्येय रहा है कि कोरोना महामारी की इस लडाई में जन जागरूकता से बढ़कर कोई हथियार कारगर नहीं है इसके लिए हमने शुरू से ही शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन जागरूकता लाने के लिए प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जागरूकता अभियान के दौरान सभी क्षेत्रों में अभियान चलाकर कार्यक्रमों का आयोजन के साथ ही होर्डिंग, पोस्टर, बैनर एवं मुख्यमंत्री की अपील का वितरण किया गया है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता लाने के लिए जागरूकता रथ के माध्यम से भी प्रचार किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि वे कोरोना महामारी की इस लड़ाई में शामिल होकर समाज के सभी वर्गों को जागरूक कर कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि इस अभियान में युवाओं की भागीदारी के बिना इस महामारी से निपटना मुश्किल है। उन्होंने ग्रामीणों से आहृवान किया कि वे अपने परिवार के बुजुर्ग एवं बच्चों के संक्रमण के प्रति संवेदनशील होने के कारण उनका विशेष ध्यान रखें तथा स्वयं एवं अपने परिवार की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष आहार लें।

इसके पश्चात जिला कलक्टर ने चिकसाना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर आवश्यक चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये तथा पीएचसी की साफ-सफाई, दवा वितरण के सम्बंध में भी जानकारी ली। इसके पश्चात् जिला कलक्टर ने चिकसाना डैम का निरीक्षण किया तथा डैम के रखरखाव एवं जल भराव क्षमता के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली कि चिकसाना बांध के द्वारा कितने क्षेत्र की सिंचाई की जा सकती है।

भ्रमण के दौरान उपखण्ड अधिकारी भरतपुर संजय गोयल, पंचायत समिति सेवर के विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह, तहसीलदार भरतपुर अशोक कुमार मित्तल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
नगर निगम कार्यालय में भी कोविड-19 जन जागरूकता अभियान के अन्तर्गत निगम के अधिकारी, कर्मचारी एवं पार्षदगणों को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं जागरूकता की सोमवार को नगर निगम सभागार में शपथ दिलायी गयी।

एफपीओ के गठन से कृषकों को सहकारी कृषि करने में मिलेगा सहयोग: जिला कलक्टर

भरतपुर, 24 अगस्त। नाबार्ड बैंक द्वारा जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर किसान उत्पादक संघों के संवर्धन एवं गठन के लिए जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में सोमवार को प्रथम जिला स्तरीय माॅनिटरिंग समिति की बैठक उनके कार्यालय कक्ष में आयोजित की गयी।

जिला कलक्टर ने कहा कि क्षेत्रीय कृषक संगठित कृषि के माध्यम से नवीनतम तकनीकी का उपयोग कर अपने उत्पादन को बढ़ाकर अपनी आय को वृद्धि कर वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका का निर्वहन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे कृषक संगठनों के माध्यम से सदस्य कृषक अपने उत्पादन के सही आंकलन एवं मूल्यांकन कर विक्रय के द्वारा उचित मूल्य प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे कृषक संगठन के गठन के माध्यम से कृषकों को कृषि संसाधनों, तकनीकी विशेषज्ञों की राय एवं बैंकों के माध्यम से कृषि ऋण उपलब्ध कराने में भी सहयोगी सिद्ध होंगे।

जिला दिव्यांगता पुनर्वास केन्द्र के संचालन हेतु स्वयंसेवी संस्थाओं से मांगे आवेदन

भरतपुर, 24 अगस्त। केन्द्र सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के प्रभावी पुनर्वास एवं सशक्तिकरण के लिए जिले में ‘‘जिला दिव्यांगता पुनर्वास केन्द्र‘‘ खोला जायेगा।
जिला जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि इस केन्द्र के संचालन के लिए इच्छुक स्वयं सेवी संस्थाऐं अपना आवेदन अथवा प्रस्ताव 31 अगस्त तक मय आवश्यक दस्तावेज सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्वयं सेवी संस्था का चयन उनकी अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय प्रबंधन समिति द्वारा किया जायेगा। इस सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए कार्यालय समय में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उपनिदेशक कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।

किसानों को एकमुश्त ऋण राशि जमा करने पर मिलेगी छूट

भरतपुर, 24 अगस्त। राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के चलते एवं फसलों को हुए नुकसान को दृष्टिगत रखते हुए सहकारी भूमि विकास बैंकों के अवधिपार ऋणी किसानों को एकमुश्त समझौता योजना के तहत राहत देने के निर्देश दिये हैं।

सहकारी भूमि विकास बैंक के सचिव सतेन्द्र सिंह मीणा ने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के ऋणों को चुक्ता करने की परेशानी को देखते हुए एकमुश्त समझौता योजना के तहत 30 नवम्बर 2020 तक सम्पूर्ण ऋण राशि एकमुश्त जमा करने पर ब्याज एवं दण्डनीय ब्याज में 50 प्रतिशत तक की राशि माफ की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना में बैंक के समस्त कृषि एवं अकृषि ऐसे ऋणधारी जो 1 जुलाई 2019 तक अवधिपार हो चुके हैं, को शामिल किया जायेगा।

घना में सोमवार तक आया 170 एमसीएफटी पानी

भरतपुर, 24 अगस्त। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में पिछले कुछ दिनों से पानी की पर्याप्त आवक शुरू हो गयी है। सोमवार तक उद्यान में चम्बल से 16 एमसीएफटी एवं गोवर्धन ड्रेन से 154 एमसीएफटी पानी की आवक हुई है।

उपवन सरंक्षक वन्य जीव मोहित गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष बारिश देरी से होने के कारण उद्यान में पानी की आवक देरी से शुरू हुई है। हांलाकि अभी आगामी एक माह तक पानी की आवक होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि वन विभाग, सिंचाई विभाग एवं पीएचईडी के सम्मिलित प्रयास से अधिक से अधिक पानी की आवक सुनिश्चित की जा रही है ताकि आगामी सीजन के लिए घना को पानी की कोई किल्लत न रहे।

निष्पक्ष परीक्षा आयोजित करवाने हेतु व्यवस्थाओं सम्बंधी बैठक 25 को

भरतपुर, 24 अगस्त। सेवापूर्व शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रारम्भिक शिक्षा में डिप्लोमा (सामान्य/संस्कृत) प्रवेश पूर्व परीक्षा 2020 के निष्पक्ष एवं सुचारू करवाने, कानून व्यवस्था बनाये रखने कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए एवं पेपर डबल लाॅक में रखवाने एवं निकलवाने हेतु जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में 25 अगस्त को सांय 5 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जायेगी।

सीएमएलसी की बैठक 25 को

भरतपुर, 24 अगस्त। सम्भागीय आयुक्त पे्रमचंद बेरवाल की अध्यक्षता में सीएमएलसी की बैठक 25 अगस्त को प्रातः 11 बजे सम्भागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित की जायेगी।

     पशुओं के बाँझपन के प्रबंधन पर ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित

भरतपुर, 24 अगस्त। पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र, कुम्हेर ने सोमवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया।
केंद्र के प्रभारी डॉ. अरुण कुमार ने पशुओं के बाँझपन के कारणों, उपचार एवं उनके बचाव के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. मुनेश कुमार पुष्प व डॉ. रोहित कुमार तिवाड़ी ने पशुपालको द्वारा पूछे गए विभिन्न समस्याओ जैसे पशुओं में बाह्य परजीवी की समस्या, पशुओ में जहर फैलने, खुरपका मुँहपका, गलघोटु आदि समस्याओ का निस्तारण किया। शिविर में 20 पशुपालकों ने भाग लिया।