Bharatpur News: मण्डी यार्ड में ड्रोन द्वारा की जा रही सोशल डिस्टेंसिंग की निगरानी

Last Updated on April 18, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur News: मण्डी यार्ड में ड्रोन द्वारा की जा रही सोशल डिस्टेंसिंग की निगरानी

Bharatpur News: Monitoring of social distancing by drones at Mandi Yard
Bharatpur News: मण्डी यार्ड में ड्रोन द्वारा की जा रही सोशल डिस्टेंसिंग की निगरानी

भरतपुर, 18 अप्रैल । जिला कलक्टर नथमल डिडेल के निर्देशानुसार जिले की समस्त मण्डी यार्डों में कृषि जिन्सों के क्रय-विक्रय का कार्य सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पुनः सुचारू ढंग से संचालित होने लगा है।

कृषि उपज मण्डी के सचिव ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी की पालना की जा रही है। मण्डी में कृषकों के आने की संख्या नियंत्रित की हुई है भरतपुर में दोनो मण्डी यार्डो में सेनेटाईजर चैम्बर बनाये गये हैं जिसमें से ट्रक, टेक्टर सभी वाहन व व्यक्ति सेनेटाईज होने के बाद ही यार्ड में प्रवेश कर रहे है। कृषकों व पल्लेदारों की सुरक्षा के लिये हाथ धोने के लिए दो वाशवेशन (सिंक) स्टैण्ड लगा रखे है तथा मण्डी यार्ड में मास्क व सेनेटाईजर वितरित किये जा रहे है ।

मण्डी यार्डो में प्रतिदिन सोडियम हाइपोक्लोराइट का कम्प्रेसर टेªक्टर मशीन व जीप में लगी कम्प्रेसर स्प्रे मशीन से सभी दुकानों व मण्डी यार्ड में छिडकाव कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यार्डो में माइक सेट (लाउड स्पीकर) पर एडवाईजरी व आवश्यक संदेश की मुनादी कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि कृषकों के बीच सुरक्षित दूरी बनाये रखने के लिये यार्ड में भीड वाली जगहों पर 1-1 मीटर की दूरी पर गोले बनवाये गये है। यार्ड में चाय पानी की कैन्टीन पूर्णत बन्द है।

उन्होंने बताया कि टोल फ्री नम्बर 9783110555 पर 14 अपै्रल से 18 अपै्रल को सांय 4 बजे तक 4 हजार 278 किसानों के रजिस्ट्रेशन किये जा चुके है जबकि 1 लाख 44 हजार 686 काॅल आ चुके है। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित सचिवों द्वारा कृषकों की कृषि जिंस विक्रय हेतु दिये जा रहे दिनांक के पूर्व संध्या एसएमएस एवं वाॅयस काॅल किये जा रहे है और इस प्रक्रिया के बाद ही किसान अपनी फसल विक्रय हेतु सम्बन्धित मण्डियों अपनी फसल लेकर आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लाॅकडाउन और धारा 144 की पालना हेतु मण्डी समिति भरतपुर द्वारा ड्रोन से शहर के दोनो यार्डों की निगरानी भी की जा रही है । उन्होंने बताया कि समय समय पर जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा दिये जा रहे दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित कराई जा रही है।