Bharatpur News Hindi: भामाशाह त्रासदी की घडी में दिल खोलकर करें दान: नथमल डिडेल

Last Updated on March 23, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur News Hindi: भामाशाह त्रासदी की घडी में दिल खोलकर करें दान: नथमल डिडेल

Bharatpur News Hindi: Donate freely in the hour of Bhamashah tragedy: Nathal Didel
Bharatpur News Hindi: Donate freely in the hour of Bhamashah tragedy: Nathal Didel

Bharatpur News Hindi: भरतपुर, 23 मार्च। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने भामाशाहों का आहृवान किया कि वे इस त्रासदी की घडी में गरीब लोगों की मदद के लिए दिल खोलकर दान देने के लिए आगे आयें।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित उद्योगपतियों, स्वंयसेवी संस्थाओं एवं भामाशाहों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में नगर निगम एवं नगरपालिकाओं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में उपखण्ड अधिकारियों के माध्यम से गरीब परिवारों के सर्वे का कार्य शुरू किया जा रहा है।

इसके लिए नगर निगम आयुक्त एवं स्वायत्त शासन विभाग उपनिदेशक को ऐसे व्यक्तियों का चिन्हिकरण करवाने के निर्देश दिये हैं जिनके पास लाॅकडाउन के कारण भोजन-पानी की व्यवस्था नहीं है। वे यह सूची जिला रसद अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे गरीब परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की सूची में शामिल हैं उनको खाद्य सुरक्षा के तहत खाद्य सामग्री उपलब्ध करा दी जायेगी साथ ही शेष रहे परिवारों को खाद्य सामग्री का वितरण भामाशाहों के माध्यम से उपलब्ध संसाधनों से कराया जायेगा।

Bharatpur News : लाॅकडाउन से प्रभावित गरीबों को मिलेगी भोजन सामग्री

उन्होंने कहा कि भरतपुर शहर में लाॅकडाउन के कारण गरीब व्यक्तियों को भोजन सामग्री वितरण कराने के लिए मास्टर आदित्येन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का अधिग्रहण कर लिया गया है। उन्होंने इसके सम्बंध में जिला स्तरीय समिति का गठन कर लिया गया है जिसमें राजकीय अधिकारियों के साथ 11 उ़द्योगपति एवं भामाशाहों को शामिल किया गया है।

साथ ही उपखण्ड स्तर के लिए उपखण्ड स्तरीय समितियों का गठन किया जा रहा है जिससे गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री वितरण में पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि वे अपने आसपास विदेशों एवं बाहरी क्षेत्रों से आये लोगों की सूचना तत्काल जिला स्तरीय या उपखण्ड स्तरीय नियंत्रण कक्ष पर दें।

Bharatpur News Hindi: विदेश से आने वालों की जानकारी छिपाने वालों पर होगी एफआईआर

जिला कलक्टर ने कहा कि अभी भी यह जानकारी मिल रही है कि विदेश से आने वाले व्यक्तियों की पूरी सूचना जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदार एवं विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे ग्रामवार बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार कर भिजवायें।

इसके लिए ग्राम विकास अधिकारी पटवारी, शिक्षक, एएनएम को शामिल कर टीमें गठित की जायें। साथ ही जो व्यक्ति सूचना छिपा रहे हैं उनके स्वंय एवं परिवार के मुखिया के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जाये। जिन लोगों को होम क्वारेंटाईन में रखा गया है उनके घर के बाहर पोस्टर चस्पा किये जायें तथा निगरानी हेतु बीट कांस्टेबल को निर्देशित किया जाये।

अब तक 28 रिपोर्ट आयीं, सभी निगेटिव

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में अब तक 50 संदिग्धों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गये हैं। अब तक 28 की रिपोर्ट आयी है और सभी निगेटिव पाये गये हैं। 22 संदिग्धों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक हैदर अली जैदी ने कहा कि उन्होंने एवं जिला कलक्टर ने आज शहर के प्रमुख क्षेत्रों का भ्रमण किया इस दौरान बाजार पूरी तरह बंद रहा लेकिन कुछ लोग अनावश्यक घूमते हुए मिले। उन्होंने आमजन से एक बार पुनः अपील की है कि वे लाॅकडाउन के निर्देशों की पालना करते हुए अपने घरों में आईसोलेशन करें तथा सक्षम दूरी बनाये रखकर जिला प्रशासन का सहयोग करें अन्यथा ऐसे लोगों के विरूद्ध नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।

बैठक में व्यापार महासंघ के अध्यक्ष संजीव गुप्ता ने हलवाईयों की दुकानों के खुलने का समय प्रातः 6 से 8 बजे तक एवं सांय 7 से 9 बजे तक रखने एवं सामान्य बाजार प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक खोलने का सुझाव दिया। अपनाघर सेवा संस्थान के संचालक डाॅ0 बीएम भारद्वाज ने वस्तुओं के हाथों का सर्कुलेशन कम करने का सुझाव दिया जिससे कोरोना संक्रमण के फैलाव की सम्भावना कम हो सके।

चैम्बर आॅफ कामर्स के सम्भागीय अध्यक्ष कृष्ण कुमार अग्रवाल ने शराब की दुकानें बंद रखने की बात कही जिससे अनावश्यक आवागमन रोका जा सके। लुपिन संस्था के अधिशाषी अधिकारी सीताराम गुप्ता ने कोरोना वायरस के सम्बंध में आमजन में जाग्रति लाने के लिए बाजारों से सामग्री क्रय करते समय दुकानदार द्वारा पम्पलेट वितरण भी कराये जाने का सुझाव दिया।

उन्होंने लुपिन संस्था की ओर से 1 लाख रूपये की राशि का चैक जिला कलक्टर को भेंट किया साथ ही 1 लाख रूपये की राशि लुपिन संस्था के कार्मिकों के सहयोग से एकत्रित कर दिये जाने का भरोसा दिलाया साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 70 प्रतिशत गरीब एवं असहाय परिवारों को लुपिन संस्था की ओर से सम्बल प्रदान किये जाने का भी आश्वासन दिया।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रत्येक पंचायत समिति के लिए 50 हजार रूपये की राशि दिये जाने की भी घोषणा की। भारत मित्र सेवा संस्थान के अध्यक्ष भगवत कटारा ने बताया कि शहर में लगभग 250 अतिगरीब परिवार तथा लगभग 1 हजार से अधिक गरीब परिवार हैं जिस पर जिला कलक्टर ने भरतपुर शहर के लिए 2 हजार गरीब परिवारों के लिए सामग्री वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया तथा सामग्री वितरण का कार्य वार्डवार कराये जाने की बात कही। बैठक में बृज हनी के संचालक ने भी 1 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की।


बैठक मे अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन नरेश कुमार मालव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. मूल सिंह राणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर एवं नगर विकास न्यास के सचिव उम्मेदी लाल मीणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कर राज शर्मा, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर संजय गोयल सहित फोर्टी अध्यक्ष अनुराग गर्ग, सीए अतुल मित्तल, राधेश्याम गर्ग, दिनेश सूपा, मुकेश बंसल व रूपेश बंसल सहित बडी संख्या में भामाशाहों और उद्योगपतियों ने भाग लिया।

Bharatpur News Hindi: