रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुर्वेदिक काढा पिलाया

Last Updated on July 16, 2020 by Shiv Nath Hari

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुर्वेदिक काढा पिलाया

Ayurvedic decoction given to increase immunity
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुर्वेदिक काढा पिलाया

भरतपुर (16.7.2020) जिला प्रशासन के निर्देशन में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत स्वयं की देखभाल एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुर्वेद विभाग की काढा वितरण टीम द्वारा लूपिन फाउंडेशन के सहयोग से आर.डी. गल्र्स कालेज कैम्पस में स्टाफ के 70 से अधिक अधिकारी कर्मचारियों को काढा पिलाया गया।

इस अवसर पर टीम प्रभारी वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डाॅ0 चन्द्रप्रकाश दीक्षित द्वारा सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के निर्देशानुसार मास्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग एवं हाथों को साबुन और सेनेटाइजर से साफ रखे जाने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिदिन के एक बार के खाने में काली मिर्च, दालचीनी, अदरक, लहसुन, पुदीना, सौंठ, हल्दी के उपयोग करने की सलाह दी। इस अवसर पर कोरोना से बचाव एवं रोकथाम के लिए सभी को जागरूक करने एवं स्वस्थ्य रहने के लिए योग व्यायाम करने की बात कही।

काढा वितरण टीम के सदस्य डाॅ. शैलेश शर्मा, मेलनर्स बलराम, दिनेश शर्मा, सत्यभान, रूप सिंह, विमल कुमार, नरेन्द्र सिंह द्वारा सहयोग किया गया।
इस अवसर पर विद्यालय परिवार के डाॅ. आर.सी.वर्मा, डाॅ. के.के. गुप्ता, डाॅ. अंजू पाठक, मधु अग्रवाल द्वारा सहयोग किया गया। सभी का आभार आयुर्वेद विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. संजीव तिवारी द्वारा व्यक्त किया गया।