भरतपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाया 74वां स्वाधीनता दिवस संभागीय आयुक्त बेरवाल ने किया ध्वजारोहण

Last Updated on August 15, 2020 by Shiv Nath Hari

74th Independence Day celebrated in Bharatpur with joy, flag hoisting by divisional commissioner Berwal
74th Independence Day celebrated in Bharatpur with joy, flag hoisting by divisional commissioner Berwal

भरतपुर, 15 अगस्त। 74वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर संभाग मुख्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त प्रेमचन्द बेरवाल ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। 
परेड में आरएसी, पुलिस, राजस्थान पुलिस, होमगार्ड, स्काउट एण्ड गाइड शामिल रहे। इस परेड का नेतृत्व रिजर्व निरीक्षक कैलाश ने किया।

समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्रीमती बीना महावर ने राज्यपाल महोदय के संदेश का पठन किया। राज्यपाल द्वारा प्रसारित संदेश में राज्य सरकार की विकास कार्यों के साथ ही कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए किये गये उपायों के बेहतर प्रबंधन एवं राज्य सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की गई।

ध्वजारोहण के पश्चात मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त बेरवाल ने आजादी के शहीदों की शहादत को शत-शत नमन करते हुए कहा कि शहीदों द्वारा दी गई कुर्बानी के कारण ही हमें यह आजादी मिली है। आजादी के पश्चात भारत देश में लोकतांत्रिक प्रणाली को अपनाया जो आज भी विश्व की सबसे बड़ी मजबूत लोकतांत्रिक प्रणाली के रूप में पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि आज भी विश्व में संकट आने पर सभी देश भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देखते हैं। उन्होंने कहा कि देश एवं राज्य में कोरोना वैश्विक महामारी का बेहतर प्रबंधन कर संक्रमण के प्रभावी रोकथाम की जिससे 135 करोड़ की जनसंख्या वालेे देश में मामूली जनहानि हुई। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे कोरोना महामारी के चलते इसके संक्रमण की रोकथाम के उपायों को स्वयं आत्मसात करें एवं अन्य को भी प्रेरित करें। जिससे स्वयं एवं समाज की सुरक्षा हो सके। उन्होंने कहा कि इस कोरोना महामारी की वैश्विक लड़ाई में देश एवं प्रदेश स्तर पर समाज के सभी वर्गाें, भामाशाहों, समाजसेवी, सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित सभी विभागों के कार्मिकों ने एकजुट होकर अपनी सहभागिता का निर्वहन किया। उन्होंने कहा कि भारत ने ‘‘वैश्विक कुटुम्बकम’’ के सिद्धान्त को अपनाते हुए सम्पूर्ण मानव जाति अपने परिवार के रूप में अपनाकर मानव जाति के उत्थान का प्रयास किया है। उन्होंने युवाओं का आवहान किया कि वे अपनी तकनीकी ज्ञान के आधार पर नवीन तकनीकी को अपनाकर समाज के विकास में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन करें।

इस अवसर पर जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने उपस्थित जनों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई एवं नशा मुक्ति के संकल्पपट पर मुख्य अतिथि एवं समस्त आगुन्तकों ने हस्ताक्षर कर दृढता कर संकल्प लिया।


समारोह में टीएम इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने माॅ तुझे सलाम, वंदे मातरम के गीत की प्रस्तुति पर नृत्य के माध्यम से योग की विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की समाज को संदेश दिया तथा एसबीके विद्यालय की छात्राओं द्वारा ‘‘तेरी मिट्टी में मिल जावा गुल बनके में खिल जावा इतनी सी ह आरज’’ू आधारित गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर कोरोना संक्रमण से बचाव का संदेश देकर दर्शकों का मन मोह लिया। पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के प्रशिक्षणार्थी जवानों शारीरिक व्यायाम, योग एवं पीटी का संयुक्त प्रदर्शन किया। 

समारोह का राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ। कार्यक्रम में सम्भागीय आयुक्त प्रेमचन्द बेरवाल, पुलिस महानिरीक्षक संजीव नर्जरी, जिला कलक्टर नथमल डिडेल, पुलिस अधीक्षक अमनदीप सिंह, जिला परिषद सीईओ डाॅ अमित यादव, एडीएम प्रशासन श्रीमती बीना महावर, एडीएम (सिटी) डाॅ राजेश गोयल, नगर निगम के महापौर अभिजीत कुमार जाटव, उपमहापौर गिरीश चैधरी, चुन्नी कप्तान, एएसपी डाॅ0 मूल सिंह राणा, भरतपुर उपखण्ड अधिकारी संजय गोयल सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। अशोक धाकरे और अनुपमा चीमा ने मंच संचालन किया। इससे पूर्व सम्भागीय आयुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण किया। जिला कलक्टर ने कलक्टर निवास, कलेक्ट्रेट, डिस्ट्रिक्ट क्लब और यूआईटी में ध्वजारोहण किया।
इसी प्रकार स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य मंे कृषि महाविद्यालय कुम्हेर पर डीन डाॅ उदयभान सिंह द्वारा झण्डारोहण किया गया तथा महाविद्यालय परिसर में 101 पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर डीन डाॅ उदयभान सिंह ने कहा सभी को राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी निभानी चाहिये। 

इसी प्रकार आरडीगल्र्स काॅलेज में प्राचार्य डाॅ एम एम त्रिगुणायत ने महाविद्यालय परिसर में ध्वजारोहण करते हुए वीर शहीदों के बलिदान एवं योगदान को नमन किया एवं भारत की आजादी के बाद हुए वैज्ञानिक शोध, कृषि एवं औद्योगिक क्षेत्र में हुई आशातीत प्रगति का उल्लेख किया।
स्वधीनता दिवस के अवसर पर जिले की समस्त राजकीय कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थाओं, निगम एवं बोर्ड कार्यालयोें, औद्योगिक प्रतिष्ठिानों, निजी संस्थाओं सहित अन्य सार्वजनिक प्रतिष्ठिानों पर भी हर्षोंल्लासपूर्वक ध्वजारोहण किया गया।