कल शुरू होंगी 5 इंदिरा रसोई 8 रुपए में मिलेगा खाना 

Last Updated on August 19, 2020 by Shiv Nath Hari

गरीब, बेसहारा एवं जरूरतमंदों को इंदिरा रसोई योजना से 8 रूपये में मिलेगा भोेजन,
सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्था, दानदाता, भामाशाह, काॅरपोरेट, औद्योगिक संस्था भी कर सकेंगी सहयोग- जिला कलक्टर

5 Indira kitchens will start tomorrow
Food will be available for 8 rupees
गरीब, बेसहारा एवं जरूरतमंदों को इंदिरा रसोई योजना से 8 रूपये में मिलेगा भोेजन,
सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्था, दानदाता, भामाशाह, काॅरपोरेट, औद्योगिक संस्था भी कर सकेंगी सहयोग- जिला कलक्टर

भरतपुर, 19 अगस्त। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राज्य में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये इस संकल्प को पूरा करने के लिए इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत 20 अगस्त गुरूवार से की जा रही है। जिला कलक्टर डिडेल बुधवार को सूचना केन्द्र के मीटिंग हाॅल में नगर निगम द्वारा इंदिरा रसोई योजना के संबंध में जानकारी देने हेतु आयोजित की गई प्रेस वार्ता के दौरान मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए कहा कि इंदिरा रसोई योजना के तहत गरीब, बेसहारा एवं जरूरतमंद लोगों को 8 रूपये में सुबह का भोजन एवं 8 रूपये में शाम का भोजन मिलेगा। जिसका समय प्रातः 8ः30 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं सायं 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक आकर कोई भी व्यक्ति खाना खा सकता है साथ ही अपने परिवारीजनों के लिए पैकिंग की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि जिले में नगर निगम क्षेत्र में 5 इंदिरा रसोई एवं 11 नगरपालिकाओं जिनमें उच्चैन एवं सीकरी की नवसृजत नगरपालिका भी शामिल है। जिनमें 1-1 इंदिरा रसोई का संचालन चयनित संस्था द्वारा किया जायेगा। जिसमें नगर निगम क्षेत्र की प्रत्येक रसोई में 300 थाली सुबह का भोजन एवं 300 थाली शाम का भोजन तथा नगरपालिकाओं में 150 थाली सुबह का भोजन एवं 150 थाली शाम का भोजन की क्षमता का सृजन किया गया है। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की है कि वे अपने बच्चों के जन्मदिन एवं अन्य खुशी के मौके पर इंदिरा रसोई के माध्यम से भोजन का दान कर सकेंगे। उन्होने कहा कि इन रसोईयों के माध्यम से व्यक्तियों को स्वादिष्ट एवं गुणवत्ता पूर्ण भोजन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा। इसके लिए जिला स्तरीय समिति एवं चिकित्सा विभाग की टीमें समय-समय पर भोजन की गुणवत्ता की जांच करेंगी। उन्होंने कहा कि इस कोविड-19 वैश्विक महामारी को मद्देनजर रखते हुए समस्त रसोईघरों का सेनेटाईजेशन की व्यवस्था एवं सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बैठने की व्यवस्था ध्यान में रखी गई है साथ ही रसोई के कार्मिकों को मास्क एवं हाथों में ग्लब्स लगाकर कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया है।

प्रेस वार्ता के दौरान नगर निगम आयुक्त नीलिमा तक्षक ने कहा कि यह राज्य सरकार की महत्वपूर्ण एवं प्राथमिकता वाली योजनाओं में से एक है जिसका सीधा संबंध गरीब लोगों के भोजन से जुडा है। उन्होंने कहा कि समस्त रसोईयों के संचालन की पूर्ण व्यवस्थाऐं कर ली गई है तथा राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप रसोई संचालन करने वाली संस्थाओं का चयन कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में संचालित होने वाली 5 रसोईघर जिनमें आरबीएम जिला चिकित्सालय परिसर, जनाना अस्पताल, रेलवे स्टेशन, हीरादास बस स्टैण्ड एवं आरोग्यधाम, तिलक नगर जोन, सफाई निरीक्षक कार्यालय, पुराना बयाना बस स्टैण्ड स्थित आश्रय स्थलों पर संचालित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि इस इंदिरा रसोई योजना में 8 रूपये ग्राहक के माध्यम से तथा 12 रूपये प्रति थाली राज्य सरकार द्वारा अनुदान दिया जायेगा तथा जीएसटी भी राज्य सरकार द्वारा वहन की जायेगी।

नगरपालिका क्षेत्रों में यहां होगा रसोई संचालन

स्वायत शासन विभाग के क्षेत्रीय उपनिदेशक राजूलाल गुर्जर ने बताया कि नगरपालिका रूपवास में गोयल धर्मशाला, नगरपालिका कुम्हेर में अम्बेडकर भवन, नगरपालिका डीग में डीग बस स्टैण्ड, नगरपालिका वैर में बस स्टैण्ड, नगरपालिका कांमा में गाॅधी पार्क बस स्टैण्ड के पास, नगरपालिका बयाना में रेन बसेरा बस स्टैण्ड के पास, नगरपालिका नगर में आश्रय स्थल बस स्टैण्ड के पास, नगरपालिका नदबई में राउप्रा स्कूल मण्डी के पास, नगरपालिका सीकरी में नया बस स्टैण्ड खान मार्केट, नगरपालिका उच्चैन में जुगला पट्टी प्राथमिक विद्यालय, नगर पालिका भुसावर में अम्बेडकर भवन में संचालित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि इंदिरा रसोई योजना के लिए स्थान, विद्युत कनेक्शन एवं गैस कनेक्शन सम्बन्धित नगरपालिका द्वारा उपलब्ध कराई जायेंगी तथा मौसम को मद्देनजर रखते हुए भोजन मेन्यू सम्बन्धित नगरपालिका द्वारा निर्धारित किया जायेगा।

इस अवसर पर नगर निगम के अधिशाषी अभियंता विनोद चैहान सहित विभिन्न चैनलों एवं समाचार पत्रों के प्रतिनिधि मौजूद थे।