29 वर्षीय तेजस्वी सूर्या बने बीजेपी युवा मोर्चा अध्यक्ष, 3 लाख वोटों से जीते थे लोकसभा चुनाव

Last Updated on September 26, 2020 by Shiv Nath Hari

29-year-old Tejaswi Surya became BJP Yuva Morcha president, won Lok Sabha elections with 3 lakh votes
तेजस्वी सूर्या

नई दिल्ली, 26 सितंबर)। बेंगलुरु दक्षिण सीट से लोकसभा सांसद तेजस्वी सूर्या को भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा का नया अध्यक्ष बनाया गया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई घोषित टीम में 29 वर्षीय तेजस्वी सूर्या को युवा मोर्चा की कमान सौंपी गई है। इस प्रकार भाजपा में युवा चेहरे तेजस्वी सूर्या का कद बढ़ा है। तेजस्वी सूर्या कर्नाटक भाजयुमो के प्रदेश संगठन में काम कर चुके हैं।

भाजपा की नई टीम में युवाओं को तवज्जो मिली है। भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी तेजस्वी सूर्या को टिकट देकर चौंकाया था। उस वक्त बेंगलुरु दक्षिण सीट से पार्टी के दिवंगत नेता अनंत कुमार की पत्नी टिकट की दावेदार थीं। वजह कि बेंगलुरु साउथ सीट से 1996 से लगातार अनंत कुमार जीतते आ रहे थे। अनंत के निधन के बाद पार्टी ने उनकी पत्नी तेजस्विनी की जगह तेजस्वी सूर्या को चुनाव मैदान में उतारा था। तब 28 साल की उम्र में लोकसभा चुनाव लड़ने वाले तेजस्वी सूर्या ने कांग्रेस महासचिव बीके हरिप्रसाद को 3,31,192 वोट से हराकर जीत दर्ज कर सबको चौंका दिया था।

तेजस्वी सूर्या मूल रूप से कर्नाटक के चिकमंगलूर जिले के रहने वाले हैं। उनके चाचा रविसुब्रमण्यन हैं, जो कि बासावानगुडी विधानसभा सीट से विधायक हैं। सूर्या ने बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज से शिक्षा हासिल की है। तेजस्वी कर्नाटक हाईकोर्ट में वकालत भी करते हैं। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश महासचिव भी रह चुके हैं। सोशल मीडिया पर युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं।