Last Updated on May 18, 2020 by Shiv Nath Hari

[ad_1]


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को लिखा पत्र


 


भोपाल : सोमवार, मई 18, 2020, 13:49 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी को इंदौर में कार्यरत पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिकों की वापसी के संबंध में पत्र लिखा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पत्र में लिखा है कि पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों के निवासी प्रवासी श्रमिक इंदौर में कार्य करते हैं। लॉकडाउन के दौरान ये प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्य वापस जाना चाहते हैं, किन्तु अत्यधिक लम्बी दूरी होने और परिवहन के लिए शासकीय साधन नहीं होने से कतिपय प्रवासी श्रमिक निजी वाहनों के माध्यम से पश्चिम बंगाल के लिए प्रस्थान कर रहे हैं, जो महंगा होने के साथ-साथ असुविधाजनक और असुरक्षित विकल्प है।

रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिको को उनके गृह राज्य तक पहुँचाने के लिऐ स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अब तक 85 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लगभग एक लाख सात हजार प्रवासी श्रमिकों को अन्य राज्यों से सकुशल मध्यप्रदेश वापस लाया जा चुका है और यह प्रक्रिया निरंतर जारी है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्र में कहा कि पश्चिम बंगाल के जो मजदूर भाई-बहन इन्दौर से अपने घर जाना चाहते है, उनकी सुविधा के लिए केन्द्रीय रेल मंत्रालय को अपने राज्य की ओर से इन्दौर एवं कोलकाता के मध्य एक विशेष ट्रेन चलाए जाने की आवश्यकता से अवगत कराए जाने का अनुरोध किया है।


ऋषभ जैन

[ad_2]