बाड़मेर में सीधी भर्ती का परिणाम आने पर लगाए जाएंगे पशु चिकित्सक – पशुपालन मंत्री

Last Updated on March 3, 2020 by Shiv Nath Hari

जयपुर, 3 मार्च। पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने मंगलवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि 900 पशु चिकित्सकों की सीधी भर्ती का परिणाम आने के उपरान्त बाड़मेर जिले में पशु चिकित्सक लगा दिये जाएंगे।


श्री कटारिया प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल ही में पशुधन सहायकों की भर्ती हुई है, उनमें बाड़मेर जिले में 115 पशुधन सहायक सहायक लगाए गए है तथा बाड़मेर विधानसभा क्षेत्र में भी 2 पशु उपकेन्द्र खोले गए है एवं 13 पशुधन सहायक लगाए गए है। उन्होंने बताया कि हाल ही में विभाग द्वारा 125 कर्मचारियों की भर्ती की कागजी कार्रवाई प्रकियाधीन है। उन्होंने कहा कि 29 अप्रैल को 900 पशु चिकित्सों को लिखित परीक्षा होनी है, चयनित होने पर संबंधित क्षेत्रों में प्राथमिकता से पशु चिकित्सक लगा दिए जाएंगे।


इससे पहले विधायक श्री मेवाराम जैन के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्री कटारिया ने बताया कि बाड़मेर जिले में वित्तीय वर्ष 2018-19 में 20 लाख 38 हजार एक सौ 59 एवं वित्तीय वर्ष 2019-20 के माह जनवरी, 2020 तक 12 लाख 4 हजार 8 सौ 26 पशुओं का पशुधन निःशुल्क आरोग्य योजना अन्तर्गत निःशुल्क उपचार किया गया। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र बाड़मेर में 1 बहुउद्धेशीय पशु चिकित्सालय, 4 प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय एवं 5 पशु चिकित्सालय (कुल 10 पशु चिकित्सालय) एवं 21 पशु चिकित्सा उपकेन्द्र स्वीकृत हैं। उन्होंने कार्यरत कार्मिकों का संस्थावार एवं नामवार विवरण सदन के पटल पर रखा। 

Leave a Comment