< प्रदेश में एडाप्ट हैरिटेज योजना में कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं- पुरातत्व मंत्री Hindi samachar

प्रदेश में एडाप्ट हैरिटेज योजना में कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं- पुरातत्व मंत्री

Last Updated on March 3, 2020 by Shiv Nath Hari

प्रदेश में एडाप्ट हैरिटेज योजना में कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं- पुरातत्व मंत्री

जयपुर, 03 मार्च। पुरातत्व मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि एडाप्ट हैरिटेज योजना में कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है। प्रस्ताव प्राप्त होने पर इस सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में इस सम्बंध में विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा इस सम्बंध में समय-समय पर जो मीटिंग्स बुलाई गई है, उसमें राज्य के अधिकारियों ने भाग लिया है। भारत सरकार के स्तर पर जरूर पर्यटक स्थल के लिए बहुआयामी हिंदी, अंग्रेजी, कोरियन, जापानी एवं चीनी ऑडियो गाइड विकास के लिए आमेर किले से सम्बंधित एक एमओयू रेसबर्ड टेक्नोलोजी प्राईवेट लिमिटेड के साथ 24 दिसम्बर 2018 को हुआ है, लेकिन वह अभी तक क्रियान्वित नहीं हुआ है। यहां पर उसकी कोई गतिविधि नहीं चल रही है।


कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री ने इससे पहले विधायक श्री अशोक लाहोटी के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि एडाप्ट हैरिटेज योजना प्रदेश में लागू है। यह योजना भारत सरकार द्वारा संचालित योजना है। भारत सरकार से प्राप्त सूचना के अनुसार राज्य में किसी भी हेरिटेज भवन व किले को किसी भी कम्पनी/संस्था द्वारा गोद नहीं लिया गया है।

Leave a Comment