आयुर्वेद चिकित्सालयों में जल्द ही वित्तीय स्वीकृति के बाद पदों को भरा जाएगा- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

Last Updated on March 4, 2020 by Shiv Nath Hari

जयपुर, 4 मार्च। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को विधान सभा में कहा कि सरकार द्वारा हाल ही 397 आयुर्वेद कंपाउंडरों को नियुक्ति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में 300 से ज्यादा औषधालय ऎसे थे जहां तीन पदों में से एक भी पद भरा हुआ नहीं था और ताले लगे हुए थे। सरकार के प्रयासों से करीब 250 औषधालयों को खुलवाया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही वित्तीय स्वीकृति प्राप्त रिक्त पदों को भरा जाएगा। 
डॉ. शर्मा ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि विधानसभा क्षेत्र कपासन में एक आयुर्वेद चिकित्सालय संचालित है, जिसमें दो पद खाली हैं, और जल्द ही इन्हें भरने की कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी।


इससे पहले चिकित्सा मंत्री ने विधायक श्री अर्जुनलाल जीनगर के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि विधानसभा क्षेत्र कपासन में एक राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय, भादसोडा तथा 29 राजकीय आयुर्वेद औषधालय संचालित हैं। उन्होंने इनमें स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का विवरण सदन की मेज पर रखा। 


उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र कपासन में कोई भी आयुर्वेद चिकित्सालय भवन विहीन नहीं हैं। 26 औषधालय विभागीय भवनों में तथा 4 अन्य सरकारी भवनों में संचालित हैं। उन्होंने बताया कि  वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता एवं आवश्यक स्वीकृतियां प्राप्त कर रिक्त पदों को भरने के प्रयास किये जाएंगे।

Leave a Comment